chessbase india logo

विश्व कप फ़ाइनल - पहली बाजी रही बराबर !

by निकलेश जैन - 24/09/2017

विश्व कप शतरंज प्रतियोगिता के फ़ाइनल मुक़ाबले में पहला मुक़ाबला अनिर्णीत रहा और इसके साथ ही अगले तीन बचे मैच में पहले जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी के लिए खिताब पर दावा मजबूत हो जाएगा । इंग्लिश ओपेनिंग में हुए इस मुक़ाबले में दोनों खिलाड़ियों नें बिना कोई बड़ा जोखिम उठाए खेल को आसानी स ड्रॉ की ओर मोड दिया । विश्व कप फ़ाइनल के लिए मैच स्थल बदला गया है ।क्यूँ बजाया गया मैच के पहले कोई खास संगीत , क्या खास बात थी आरोनियन के जूते में ,और क्यूँ डिंग लीरेंन संगीत से खुश नहीं थे , तो आरोनियन उसका लुत्फ उठा रहे थे । साथ ही देखे सागर शाह के शानदार विडियो और अमृता मोकल की जीवंत फोटोग्राफी का । 

( सभी फोटो अमृता मोकल के सौजन्य से )

विश्व शतरंज कप का फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जा रहा है टिबलिस के बिल्टमोर होटल के इस बेहद खूबसूरत हाल में  

बेहद ही खूबसूरत और शानदार नजारा ,क्या आपका मन भी नहीं कर रहा वहाँ बैठकर सीधा प्रसारण देखने का 

40 वर्षो पूर्व निर्मित यह टेबल कई बड़े विश्व स्तरीय मैच की गवाह बन चुकी है 

इंगलिश ओपेनिंग में खेली गयी इस बाजी में अरोनियन सफ़ेद मोहरो से खेल रहे थे और खेल के शुरुआत से ही मोहरो की अदला -बदली जारी थी । पर अरोनियन के राजा के सामने के प्यादे के पांचवे घर पर मजबूत पकड़ से उन्हे एक अच्छी स्थिति मिली हुई थी । खेल की 18वी चाल में डिंग नें प्यादो और उसके बाद अपने  हाथी के अच्छे खेल से जल्द ही एक बराबरी हासिल कर ली थी । पर खेल की 29वी चाल में अरोनियन अपने प्यादे के हमले से डिंग की स्थिति खराब कर सकते थे जो की नहीं हो सका और अंततः मैच ड्रॉ रहा ।

 

हिन्दी के दर्शको को ध्यान में रखते हुए मैंने पहली बार इस खेल का विश्लेषण हिन्दी में करने का प्रयास किया है देखे और अपनी राय दें 

मैच के ठीक पहले प्रतियोगिता स्थल पर एक खास तरह का संगीत बजाया गया और उस पर आरोनियन नें कुछ इस अंदाज में अपनी अभिव्यक्ति दी 

उन्होने चेसबेस इंडिया के सीईओ आईएम सागर शाह से बात चीत की और अपने जूतो से लेकर संगीत के बारे में भी बात की 

डिंग लीरेंन को शायद संगीत उतना पसंद नहीं आया 

देखे सागर शाह से उन्होने क्या कहा आज के खेल के बारे में

अगर आप फीडे विश्व कप देखने की चाहत रखते है तो यह शानदार विडियो देखना ना भूले  

चार क्लासिकल मुकाबलों के इस फ़ाइनल की पहली बाजी अनिर्णीत रही । अब तीन और क्लासिकल मुक़ाबले बाकी है जहां दो बार डिंग को सफ़ेद मोहरो से खेलना है ऐसे में दबाव अरोनियन पर होगा जिनका व्यतिगत रिकार्ड वैसे भी डिंग के खिलाफ कमजोर नजर आता है हालांकि उनका अनुभव रेटिंग और मौजूदा लय उन्हे अब भी मजबूत दावेदार के तौर पर पेश कर रही है । 

फीडे के अन्य अधिकारियों के साथ भारत के फीडे वाइस प्रेसिडेंट डीवी सुंदर

हिन्दी और पंजाबी भाषा के समाचार पत्र पंजाब केसरी ,नवोदय टाइम्स और जगबानी में प्रकाशित लेख 

 


Contact Us