chessbase india logo

महिला प्रीमियर :मैच हारकर भी सौम्या नें जीता दिल !!

by Niklesh Jain - 30/11/2017

सूरत में चल रही भारत की 44वी राष्ट्रीय महिला प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप में राउंड 5 में हुए मुक़ाबले अब तक के सबसे रोमांचक मुक़ाबले साबित हुए और परिणामों नें अंक तालिका में काफी परिवर्तन किए खैर बात कर उस घटना की जिसने आज जीत हार से परे खेल भावना को बेहतरीन से सभी का दिल जीत लिया और यह कारनामा किया पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन सौम्या स्वामीनाथन नें वह भले ही मैच हार गयी पर उनकी खेल भावना की दी गयी मिशाल आने वाले समय में लोग अवश्य याद रखेंगे ।कई चौंकाने वाले परिणामों के बीच अब पदमिनी राऊत सिर्फ अकेले सबसे आगे नहीं रह गयी है उनके साथ अब नंधिधा पीवी ,मीनाक्षी सुब्रमण्यम भी सयुंक्त बढ़त पर शामिल हो गयी है । मीनाक्षी सुब्रमण्यम की कॉमन वैल्थ विजेता स्वाति घाटे पर जीत भी चोंकाने वाली थी । खैर आज अंक तालिका में सबसे पीछे चल रही बंगाल की समृद्धा और महाराष्ट्र की श्रष्ठि आधा अंक बनाने मे कामयाब रही । पढे यह लेख । 

( सभी तस्वीरे अंकित दलाल के सौंजन्य से )


महत्वपूर्ण मुक़ाबले में तमिलनाडू की नंधिधा पीवी नें पूर्व विश्व जूनियर चैम्पियन पीएसपीबी की सौम्या स्वामीनाथन को पराजित कर उलटफेर कर दिया और सिसिलियन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में सौम्या नें खेल की नौवी चाल में थोड़ा हटकर चाल चलते हुए नधिधा को चौंकाने की नंधिधा नें भी  15 वी चाल में अपने राजा को केंद्र में रखकर सौम्या के राजा के उपर हमला कर दिया और सौम्या की 21 वी चाल में ऊंट की गलत चाल का फायदा उठाकर 48वी चाल में जोरदार जीत दर्ज की । 

 


पर आपको बता दे की इस मैच में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद हर किसी नें सौम्या स्वामीनाथन की खुले दिल से तारीफ की दरअसल हुआ कुछ यूं की दोनों ही खिलाड़ी 40 चाल पूरी करने के लिए समय के दबाव में थे और ऐसे में अपनी चाल चलते वक्त नंधिधा नें जब घड़ी दबाई तो उनके पास 2 सेकंड थे पर घड़ी दबाने पर भी  उनके समय में 30 सेकंड नहीं जुड़े और समय समाप्त हो गया ऐसे मे जब अर्बिटर और अन्य कुछ दर्शक मैच को देख रहे थे और सभी इस बात पर एक मत थे की नंधिधा के पास 2 सेकंड थे जब उन्होने अंतिम चाल चली पर चुकी समय समाप्त हो चुका था सौम्या मैच में जीत ले सकती थी पर उन्होने खेल को जारी रखने का फैसला किया , भले ही मैच तो हार गयी पर अपनी खेल भावना से उन्होने सभी का दिल जीत लिया । 

आज पीएसपीबी की पदमिनी के लिए सभी एक आसान जीत की उम्मीद कर रहे थे क्यूकी 3.5 अंको के शानदार प्रदर्शन कर रही पदमिनी के सामने अब तक सिर्फ आधा अंक जुटा सकीं बंगाल की नवोदित खिलाड़ी समृद्धा घोष थी और खेल की शुरुआत से पदमिनी नें समृद्धा को परेशान करने के लिए और उन पर हमला करने के उद्देश्य से खतरा उठाते हुए चाले खेली ।

रेटी ओपनिंग मे हुए इस मुक़ाबले में 19 वी चाल के बाद से पदमिनी की स्थिति कई बार उनके राजा और प्यादो की कमजोर स्थिति से कमजोर पड़ने लगी थी पर पदमिनी नें अपने अनुभव ल लाभ उठाते हुए लगातार हमला करना जारी रखा और कई बार बीच में खेल दोनों तरफ झुकता रहा तभी खेल की 33वी चाल में समृद्धा की घोड़े की एक गलत चाल पर पदमिनी अपने ऊंट को कुर्बान कर सीधा मैच जीत सकती थी पर वह यहाँ भूल कर बैठी और समृद्धा को बढ़त हासिल हो गयी और खेल की 43 वी चाल में जब वह जीत दर्ज करने की स्थिति में नजर आ रही थी  समृद्धा नें आश्चर्यजनक तरीके से खेल को ड्रॉ की और मोड दिया और उतार चढ़ाव से भरा यह मैच बराबरी पर समाप्त हुए

अन्य मुकाबलों में मेरी गोम्स नें साक्षी चित्लांगे को पराजित किया जबकि भक्ति कुलकर्णी नें किरण मनीषा मोहंती से ,तो बाला कनप्पा नें श्रष्ठि पांडे  से ड्रॉ खेला । पाँच राउंड के बाद अब पदमिनी ,नंधिधा और मीनाक्षी 4 अंक के साथ  सयुंक्त बढ़त पर है , भक्ति ,मेरी और सौम्या 3 अंक के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । अन्य खिलाड़ियों में साक्षी 2.5 ,किरण 2 ,बाला और स्वाति 1.5 ,समृद्धा 1 और श्रष्ठि आधा अंक बनाकर खेल रही है । 

 

कॉमनवैल्थ विजेता स्वाति घाटे को आज एक और हार का सामना करना पड़ा उन्हे एयर इंडिया की मीनाक्षी सुब्रमण्यम नें पराजित कर दिया ।

 

 

 

 

 


Contact Us