chessbase india logo

हैनान इंटरनेशनल – जीत के साथ विदित नें किया समापन

by Niklesh Jain - 07/07/2019
दानझाऊ, चीन में सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज चैंपियनशिप में भारत के युवा खिलाड़ी विदित गुजराती नें अपने खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए अंतिम राउंड में खिताब के प्रबल दावेदार चीन के हाउ वाङ को पराजित कर दिया । इस जीत के साथ विदित गुजराती नें अपने आप को 2700 रेटिंग से अधिक का खिलाड़ी बनाए रखा है । इस जीत से विदित ने अपने इस टूर्नामेंट को 2705  रेटिंग के साथ खत्म किया । विदित नें सात राउंड की इस प्रतियोगिता में 2 जीत दर्ज की तो  उन्हें दो हार का सामना भी करना पड़ा तीन मुकाबले ड्रा रहे। आपको बता दे की विदित 2700 रेटिंग हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाडी बने थे और उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। पढे यह लेख 

अंतिम राउंड में मिली जीत विदित के आत्मविश्वास के लिए अच्छी साबित होगी और उन्हें आगे अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगी

सफ़ेद मोहरो से खेल रहे विदित नें हाउ वाङ के खिलाफ ओपन केटलन ओपनिंग का प्रयोग किया और अपने मोहरो की बेहतर स्थिति के चलते दबाव बनाना शुरू कर दिया । खेल की 24 वी चाल मे हाउ वाङ की राजा के तरफ से प्यादे को चलने की चाल नें उनके राजा को कमजोर कर दिया और इसी बात का फायदा उठाते हुए विदित नें 46 चालों मे एक अच्छी और बेहद जरूरी जीत दर्ज की ।

देखे विदित के इस मैच का विडियो विश्लेषण

तीसरे राउंड में रूस के  एर्नेस्टो इनारकेव पर भी विदित नें एक शानदार जीत दर्ज की थी 

 

राउंड के अनुसार क्रम में विदित का प्रदर्शन

अंतिम राउंड में हाउ वांग के हारने की वजह से प्रतियोगिता का खिताब मेजबान चीन के हाथ से निकल गया और हंगरी के रिचर्ड रापो नें 4.5 अंक के साथ पहला स्थान हासिल कर लिया । चीन के यू यांगी 4 अंक बनाकर दूसरे तो चीन के ही वे यी 4 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । भारत के विदित गुजराती ,रूस के अर्टेमिव ब्लादिस्लाव और चीन के वाङ हाउ 3.5 अंक बनाकर सयुंक्त चौंथे स्थान पर रहे । रूस के एर्नेस्टो इनारकेव 3 अंक और मिश्र के अमीन बासेम 2 अंक बना सके ।

प्रतियोगिता के सभी मुकाबले