chessbase india logo

फीडे पहली बार आयोजित करेगा बच्चो का विश्व कप

by Niklesh Jain - 06/01/2024

विश्व शतरंज संघ नें एक नवीन कदम में, युवा शतरंज खिलाड़ियों के लिए पहला फीडे विश्व कप 22 जून से 3 जुलाई, 2024 तक जॉर्जिया में आयोजित करने का निर्णय लिया है । इस बारे में बयान जारी करते हुए शतरंज की वैश्विक संस्था फीडे नें कहा की “इस नए आयोजन का उद्देश्य एक संशोधित प्रणाली के साथ युवा शतरंज परिदृश्य को फिर से परिभाषित करना और युवा शतरंज खिलाड़ियों के लिए अधिक अवसर प्रदान करना है” । फीडे का यह कदम भारत जैसे प्रतिभा सम्पन्न देशो के लिए एक अच्छा अवसर साबित होगा जहां युवा प्रतिभाओं की एक पूरी पीढ़ी हर साल तैयार हो रही है । इसके अलावा हर वर्ष होने वाले फीडे विश्व यूथ चैंपियनशिप भी हमेशा की तरह आयोजित की जाएगी । पढे यह लेख  Photo : Anna Shtourman

शतरंज में पहली बार होगा बच्चो का विश्व कप

पहला फीडे विश्व कप 22 जून से 3 जुलाई, 2024 तक जॉर्जिया में आयोजित किया जाएगा । 

यह टूर्नामेंट तीन आयु समूहों अंडर 8 , अंडर 10 और अंडर 12 में आयोजित किया जाएगा ,जिसमें बालक और बालिका श्रेणियों प्रत्येक में 48 प्रतिभागी होंगे। प्रतियोगिता दो चरणों में होगी, जिसकी शुरुआत सात-राउंड स्विस सिस्टम से होगी और इसके बाद मुख्य विश्व कप की तर्ज पर नॉक आउट मुक़ाबले खेले जाएँगे । फीडे नें 1 फरवरी, 2024 तक सभी देशो से खिलाड़ियों के नाम घोषित करने को कहा है । भारत के लिए यह खबर बेहद अच्छी है क्यूंकी दुनिया भर में भारत के युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है ।

फीडे ने बताया की आयोजक खेल की उत्कृष्ट स्थितियाँ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खिलाड़ी उसी होटल में ठहरेंगे जहाँ कार्यक्रम हो रहा होगा। आराम के दिन, प्रतिभागी कई गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। इनमें 4,000 यूरो की पुरस्कार राशि भी दी जाएगी । इस आयोजन में छह खेल श्रेणियों में शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों के लिए विशेष पुरस्कार होंगे।

प्रत्येक श्रेणी के शीर्ष तीन खिलाड़ियों को पुरस्कार प्राप्त होंगे, जिनमें कप, पदक, डिप्लोमा और मैकबुक एयर 2022, आईफोन 15 या आईपैड (प्लेसमेंट के आधार पर) जैसे गैजेट शामिल हैं। इन भव्य पुरस्कारों के अलावा, प्रत्येक आयु वर्ग के पहले तीन विजेताओं को उसी वर्ष के अंत में विश्व कैडेट चैम्पियनशिप के लिए मुफ्त पूर्ण बोर्ड आवास मिलेगा, जबकि प्रत्येक प्रतिभागी को उनकी भागीदारी को स्वीकार करते हुए एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

फीडे के इवेंट्स कमीशन के अध्यक्ष अकाकी इश्विली ने कहा - "हम इस उद्घाटन समारोह को लेकर बेहद उत्साहित हैं, यह पहली बार है जब विश्व कप युवा प्रतिभाओं को समर्पित है। हम उम्मीद करते हैं कि यह टूर्नामेंट वैश्विक सार्वजनिक हित को आकर्षित करेगा और शतरंज के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाएगा। हमारी सबसे बड़ी प्रतिबद्धता एक यादगार और सुनिश्चित करना है । बच्चों के बीच शतरंज को बढ़ावा देने और पोषण करने की दिशा में फीडे के समर्पित प्रयास हमारे मिशन की आधारशिला बने हुए हैं, और हम इस उद्देश्य को आगे बढ़ाने के अपने संकल्प में दृढ़ हैं,"

Invitation letter and regulations (pdf)


Contact Us